VIDEO: स्वीडन के बाद अब नॉर्वे की ‘एंटी इस्लामिक’ रैली में भड़की हिं#सा, कुरान फाड़ी गयी

नार्वे में एक एंटी इस्लामिक रैली का आयोजन किया गया था लेकिन इस दौरान हिं#सा भड़’क उठी और हालात बेकाबू हो गए. इससे पहले स्वीडन में भी इस्‍लाम विरोधी हिं’स’क प्रदर्शन देखने को मिले थे. इसके बाद अब नार्वे में भी इस्लाम विरोधी नारेबाजी और प्रदर्शन किये गए. प्राप्त हो रही जानकारी के मुलाबिक इस रैली का आयोजन स्‍टॉप इस्‍लामाइजेशन ऑफ नार्वे (Stop Islamization of Norway) के बैनर तले हुए था.

लेकिन इसी दौरान हालात बिगड़ गए और हिं#सा फ़ैल गई, बताया जा रहा है कि यह सब तक शुरू हुआ जब संगठन से जुड़े एक शख्स द्वारा बैग से मुस्लिमों के पवित्र ग्रंध को निकालकर उसे फाड़ना शुरू किया. जिसके बाद रैली के विरोध में मौके पर मौजूद मुस्लिम युवक भ’ड़’क उठे और हिं#सा शुरू हो गई.

डोयेचे वेले की एक रिपोर्ट के अनुसार नॉर्वे में हुए इस एंटी इस्लामिक प्रदर्शन के पीछे धुर द’क्षि’णपं’थी संगठन स्‍टॉप इस्‍लामाइजेशन ऑफ नार्वे (SIAN) बताया जा रहा है. वहीं इस घटना की खबर फैलने के बाद ओस्‍लो में भी हिं#स’क घ’टनाएं देखने को मिली हैं.

बताया जा रहा हैं कि ओस्लो में कई जगहों पर इस्लाम समर्थक और इस्लाम वि’रो’धी आपस में उल’झ पड़े. SIAN से जुड़े प्रदर्शनकारी बड़ी संख्या में शनिवार को राजधानी ओस्‍लो में संसद की बिल्डिंग के बाहर इकट्ठा होकर इस्‍लामी विचारधारा के ख‍िलाफ अपना वि’रोध जता रहे थे.

आरोपों के अनुसार इसी दौरान सं’गठन से जुड़े कुछ लोगों ने इस्लाम, कुरान और पैगंबर को लेकर कई तरह की अ’पमा’नज’नक टिप्पणियां भी की. वहीं इस हिं#स’क घटना के बाद संगठन से जुड़े 30 लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

पुलिस ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान कुरान को फाड़ने की हरकत के बाद हिं’सा भड’की. इस्लाम समर्थकों ने कुरान फाड़ने की घ’टना के बाद पुलिस बै’रिकेडिं’ग तोड़ते हुए स्‍टॉप इस्‍लामाइजेशन ऑफ नार्वे के समर्थ’कों से भि’ड गए. दोनों के बीच ज’मकर मा’रपी’ट भी हुई.

वहीं इससे पहले शुक्रवार की रात को स्वीडन में भी सैकड़ों लोग द’क्षि’णपं’थी कार्यकर्ताओं के खिलाफ सड़कों पर उतरे थे जिसके बाद दं#गे हो गए थे. द’क्षिणपं’थि’यों द्वारा कुरान ज”ला’ने की घ’टना के बाद इस्लाम समर्थक गुस्से’ में आ गए और विरोध प्रदर्शन आ’क्रा’मक हो गया. एक द’क्षि’पं’थी नेता को गिरफ्तार के बाद उनके स’मर्थ’कों द्वारा कुरान ज’ला दी गई थी.

साभार- न्यूज़18