बड़ी खबर: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की दस्तक, सेम्पल जाँच के लिए लखनऊ भेजा

कोरोना वायरस का कहर पूरे देश मे देखने को मिल रहा है। यह वायरस चीन से होते हुए पूरी दुनिया मे फैलता जा रहा है. इसी को देखते हुए हर जगह अलर्ट कर दिया है. जो लोग भी चीन से या चीन के रास्ते से होकर आ जा रहे हैं एयरपोर्ट पर उनकी बारीकी से जांच की जा रही है। यदि किसी मे इसके लक्षण देखने को मिल है तो उन्हें तुरंत हॉस्पिटल पंहुचाया जा रहा है एवं उनके ख़ून के सैंपल लेकर उनकी जांच भी की जा रही है।

ऐसे ही एक मामला उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से सामने आया है जहाँ एक 54 बर्षीय महिला में कोरोना वायरस के लक्षण मिले है. बता दे की यह महिला कनाडा से चीन के रास्ते से होते हुए 27 जनबरी को भारत आई और 28 को अपने गाँव शाहगढ़ चली गई .यह महिला जिस फ्लाइट मैं थी वह फ्लाइट चीन में 8 घंटे रुकी थी।

कोरोना वायरस को लेकर पीलीभीत मे अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऐसा इसलिया किया है की पिछले एक महीने मे जिले के कई इलाकों मे 17 लोग कनाडा ,न्यूजीलैंड से चीन के रास्ते होकर भारत आये हुए हैं।

वही विदेशों से 31 दिसम्बर से लेकर 28 जनबरी तक पीलीभीत के 17 लोग चीन के रास्ते से होते हुए दिल्ली एयरपोर्ट पहुचे थे. कोरोना वायरस को ध्यान मे रखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट पर इन सभी की स्क्रीनिंग की गई थी। तब पीलीभीत जिले के शाहगढ़ गाँव की रहने वाली इस 54 बर्षीय महिला में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गये।

इस महिला के खून के सैंपल को लखनऊ जांच के लिए भेजा गया. इस महिला की हालत मे दिन प्रतिदिन गिराबट देखने को मिल रही है. महिला के परिजनों ने उन्हें आइसोलेशन वार्ड मे भर्ती कराने से माना कर दिया तो महिला को उसके ही घर मे अलग कमरे मे रखा गया है और परिवार के अन्य सदस्यों को मास्क पहनने की सलाह दी है।

वहीँ सीएमओ सीमा अग्रवाल ने कहा है की पीलीभीत के आस पास के गांवों में लगातार निरिक्षण किया जा रहा है एवं आशा व आंगनबाड़ी के लोगों द्वारा भी अन्य लोगो को जागरूख किया रहा है. क्योंकि नेपाल मे एक कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज मिला है।

Leave a Comment