तत्काल टिकट बुक करना अब हुआ और भी आसान, लॉन्च हुआ नया ऐप

केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया के तहत डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह से कोशिशों में लगी हुई है. सरकार देश में डिजिटल प्लेटफार्म को बढ़ावा देने के लिए कई एप भी लांच कर चुकी है. सरकार की इन्हीं प्रयासों को बल देते हुए अब इंडियन रेल एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) (IRCTC) ने भी एक एप लांच किया है. इस एप का उद्देश्य लोगों का समय बचना और उन्हें तत्काल सुविधा मुहैया करना है.

गुरुवार को आईआरसीटीसी ने अपना IRCTC iPay ऐप लांच किया. आईआरसीटीसी के अनुसार इस ऐप की मदद से ऑनलाइन टिकट बुक करने वालों को बेहतर सुविधाओं का अनुभव होगा. आपको बताते दे कि अक्सर ऐसा होता है कि लोगों को जब तत्काल टिकट बुक करने होते है तो IRCTC की वेबसाइट ओपन नहीं होती है.

Image Source: Google

वहीं अगर वेबसाइट ओपन भी हो जाती थी तो पेमेंट गेटवे में देरी हो जाती है. नतीजतन टिकट बुक नहीं हो पाती. यात्रियों को होने वाली इसी परेशानी से निपटने के लिए रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपना पेमेंट गेटवे लॉन्च किया है.

ऐप लॉन्चिंग के करते हुए IRCTC ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस ऐप की मदद से यात्री को पेमेंट के लिए थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म की जरूरत नहीं पड़ेगी. उन्होंने कहा कि इस नए ऐप से यात्री क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंटरनेशनल कार्ड जैसे विकल्प से भुगतान कर सकते हैं.

Image Source: Google

इसके अलावा इस ऐप में प्रिपेड कार्ड, वॉलेट और ऑटो डेबिट के ऑप्शंस भी मौजूद हैं. अगर हम साफ शब्दों में कहें तो अब आपको ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक करते समय पेमेंट के दौरान पेमेंट अटकने की टेंशन नहीं होगी. इस परेशानी से अब आपको राहत मिलेगी.

आप इस ऐप पर ऑटो डेबिट ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं और इसका फायदा यह होगा कि टिकट बुक करते वक्त पेमेंट फेल नहीं होगा, इस तरह आप आसानी से ऑनलाइन तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं.