दुनिया के वो देश, जिन पर कोरोना का नहीं हुआ कोई असर, हैरान करने वाली बात आई सामने

पूरा विश्व इस समय कोरोना की महामा’री से जूझ रहा है. ऐसा माना जाता है कि दुनिया का कोई भी कोना इस कोरोना वायरस से अछूता नहीं है, लेकिन ये बात जानकर आपको भी हैरानी होगी कि इस महामारी से दुनिया के 9 देश अब तक भी बचे हुए हैं. आइए, जानते हैं वो 9 देशों के नाम जिनका कोरोना बाल भी बांका नहीं कर सका है. यहाँ के लोगों को अभी तक ये पता नहीं है, कोरोना आखिर है क्या.

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी कोरोना से संबंधित सभी आंकड़ों पर काम कर रहा है. मरीजों और मृतकों को लेकर ये यूनिवर्सिटी लगातार अपडेट रहता है. उनका लाइव ट्रैकर भी काम करता है जिसकी वजह से इनका आंकड़ा सबसे सटीक होता है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया के 09 देश ऐसे बचे हैं जो कोरोना के कहर से बचे हुए हैं. आइए जानते हैं, कौन हैं वो देश.

कोरोना पता भूल गया है इन देशों का

Corona nahi pahuncha in deshon me

1. तुर्कमेनिस्तान : मध्य एशिया का यह देश है. इसने अपने यहां कोरोना शब्द को ही प्रतिबंधित कर दिया है. मास्क लगाकर घूमने पर जेल भेज दिया जा रहा है. ऐसा लगता है कि इस देश ने कोरोना के अस्तित्व को मानने से ही इंकार कर दिया है.

2. तजाकिस्तान : खूबसूरत पहाड़ियों के लिए जाने जाने वाले मध्य एशिया के इस देश ने अपने यहां विदेशी नागरिकों के आने पर तब से प्रतिबंध लगा दिया है, जब कोरोना को लेकर प्रारंभिक खबरें आईं थी.

3. उत्तर कोरिया : चीन के बगल का यह देश अब तक कोरोना की चपेट में नहीं आ पाया है. कोरोना की खबरें फैलते ही इसने अपनी सारी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं सील कर दी थी. इस देश को दुनिया का सबसे सीक्रेट देश माना जाता है.

south korea
उत्तर कोरिया

4. दक्षिणी सूडान : उत्तरी अफ्रीका के इस देश ने भी अपनी सीमाओं को पूरी तरह से सुरक्षित किया हुआ है. न तो कोई बाहर से आ सकता है और नहीं कोई दूसरे देश जा सकता है. इस वजह से यहां भी कोरोना का दूर दूर तक कोई जिक्र नहीं है.

5. यमन : मध्यपूर्वी देश की आबादी 03 करोड़ है. यहां भूख और गरीबी से कई लोग मारे जा चुके हैं लेकिन कोरोना वायरस का कोई प्रभाव यहां नहीं है.

6. बुरुंडी : यह दक्षिण अफ्रीका का एक देश है. यह अपने जंगल, हरियाली और वन्य पशुओं के लिए जाना जाता है. यहां कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

7. मालावी : मालावी पूर्वी अफ्रीका का एक देश है. यह अपने जल और जंगल की वजह से जाना जाता है. इस देश का ग्रेट रिफ्ट वैली और मालावी लेकर दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहां कोरोना का नामोनिशान नहीं है.

8. लिसोथो : प्रकृति की गोद में बसा यह देश अपने जंगलों और बर्फ से ढंके पहाड़ों की वजह से जाना जाता है. यह भी कोरोना से अब तक अछूता है.

9. कोमोरोस : यह भी अफ्रीका का ही एक देश है जिसे ज्वालामुखीय द्वीपों के समूह की वजह से जाना जाता है. इस देश में पाए जाने वाले खुशबूदार पेड़ों की वजह से परफ्यू आइलैंड के नाम से जाना जाता है. यहां अब तक कोरोना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है.

Leave a Comment