VIDEO: स्कूल में प्रार्थना के दौरान दुआ पर बवा’ल, 268 छात्रों पर एक ही शिक्षक अब वो भी स्स्पेंड

हिंदुस्तान विश्व भर में अपनी अनेकता में एकता संस्कृति के लिए प्रसिद्ध हैं| यहाँ कई तरह के धर्म, रिवाज़, लोग, संस्कृति पायी जाती हैं साथ ही यहां हर कोई स्वतंत्र है अपने धर्म अपने रिवाज़ को माने के लिए लेकिन आज एक ऐसी खबर सामने आयी है जिसके चलते जातीबाद के नाम पर गुन्हा बताते हुए स्कूल के हेडमास्टर को ही निलंबित कर दिया| दरअसल आपको बता दें कि यह मामला उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से एक सरकारी स्कूल का है जिसमे बच्चों से ‘लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी’ देशभक्ति गीत गंवाना गुनाह हो गया।

जानकारी के मुताबिक़ यह मामला पीलीभीत के कोतवाली बीसलपुर गयासपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय का है, जहां पर बच्चे तय प्रार्थना की जगह लब पे आती है दुआ तमन्ना बन के गाते वीडियो में नजर आ रहे हैं। जबकि यूपी के सरकारी स्कूलों में सरसवती वंदना और राष्ट्रगान प्रार्थना के रूप में की जाती हैं।

इन बच्चों का वीडियो वायरल होने के बाद जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र मिश्रा ने बताया यह पूरा मामला उनके संज्ञान में है। इस मामले की जांच कराकर दोषी अध्यापक के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

वहीँ दूसरी ओर जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने कहा कि हमें एक शिकायत मिली थी। जिसके बाद मामले में प्रधानाध्यापक फुरकान अली को निलंबित करने का निर्देश दिया गया है, साथ ही बीएसए से आख्या तलब की गई है।

 

इन सब के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक फुरकान अली ने बताया कि प्रार्थना तो सभी एक जैसी होती है, लेकिन यहां पर पढ़ने आने वाले 90 फ़ीसदी बच्चे मुस्लि’म हैं इसीलिए उनकी मांग पर कभी कभी प्रार्थना के साथ लब पे आती है दुआ भी हो जाती है।

बाकी स्कूल में राष्ट्र गान और‘इतनी शक्ति दो प्रार्थना ही होती है। साथ ही उन्होंने स्कूल के बच्चों की जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल 267 बच्चे हैं।

Leave a Comment