VIDEO: अच्छी खबर- कोरोना के लिए बनी वैक्सीन का ट्रायल हुआ सफल

भारत समेत दुनिया भर में कोरोना का कहर और कोहराम जारी है. अब कोरोना वायरस से बहुत ज्यादा भयभीत होने की जरुरत नहीं है बस सावधानी बरतने की जरुरत है. कोरोना वायरस की मार झेल रहे चीन ने पिछले 17 मार्च से कोरोना वैक्सीन के चिकित्सकीय ट्रायल की शुरुआत की थी जिसके बेहद पॉजिटिव नतीजे सामने आ रहे हैं.

चीन के वुहान में चल रहे इस कोरोना वैक्सीन परीक्षण के लिए कुल 108 लोगों का चयन हुआ था. इन में 14 लोगों ने परीक्षण की अवधि समाप्त कर ली है. इन सभी 14 लोगों को क्वारनटाइन में रखा गया था. अब सभी को अपने अपने घर भेज दिया गया है. वैक्सीन परीक्षण के बाद जिन 14 लोगों को अपने अपने घर भेजा गया है वो अब पूरी तरह से स्वस्थ और सेहतमंद हैं, हालांकि अब भी वो मेडिकल निगरानी में हैं.

coronavirus vaccine resize md

कोरोना वैक्सीन को चीन की सबसे बड़ी वैज्ञानिकों की टीम बायो वॉरफेयर साइंटिस्ट चेन वी ने बनाया है. इस टीम ने कोरोना वैक्सीन के लिए 108 लोगों पर परीक्षण शुरु किया जिनमें 18 वर्ष की आयु से लेकर 60 वर्ष की आयु वर्ग के लोग शामिल हैं.

जिन लोगों पर परीक्षण हुआ था, उन्हें तीन अलग अलग ग्रुपों में बांट कर वैक्सीन की अलग अलग मात्रा दी गई थी और वुहान के स्पेशल हेल्थ सर्विस सेंटर में क्वारनटीन किया गया था. इस परीक्षण में सभी लोगों को क्वारटनटीन की अवधि पूरा करने तक वहीं रहने को कहा गया था और कुछ सप्ताह के बाद अपने अपने घर जाने की बात कही गई थी.

 

ऐसा ही हुआ. इनमें से 14 लोगों को घर भेज दिया गया हे. उन्हें छह महीने तक मेडिकल टीम की निगरानी में रखा जाएगा लेकिन अभी तक के जो नतीजे आए हैं, वो बेहद पॉजिटिव हैं. अब अगले छह महीनों में इसका परीक्षण पूरा हो जाएगा.

चेन वी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन को लेकर हमारा पहला ट्रयल सफल है, अगर आगे भी इसके नतीजे ऐसे ही पॉजिटिव आते रहें तो हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सभी तरह की औपचारिकताओं को पूरी कर इसे दुनिया के सभी देशों तक भेजने का काम करेंगे.

Source: aajtak