पोस्ट ऑफिस में महज़ 1 हजार रुपए निवेश करें, जानिए कितने अनगिनत फायदे हैं इसके

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम में पांच साल के पीरियड के लिए निवेश किया जाता है और इसके बाद आपको हर महीने जमा रकम पर ब्याज के रूप में एक फिक्स मुनाफा मिलता है.

भारत के सभी लोग यह चाहते हैं कि उनकी जीवन भर की जमा पूंजी पर भले ही कम ब्याज मिले, लेकिन जमापूंजी बिल्कुल सुरक्षित रहे. अब ऐसे लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बेहद ही शानदार है. हलाकि पोस्ट ऑफिस की किसी भी स्कीम में निवेश करना काफी सुरक्षित माना जाता है। अगर आप बिना किसी जोखिम के निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम बेहतर विकल्प साबित हो रही है। इस स्कीम में पैसे सुरक्षित रहने के साथ-साथ ब्याज भी बैंकों के मुकाबले ज्यादा मिलता हैं. और सबसे खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत आपको 1 हजार रुपये के निवेश के बाद कई और फायदे मिलते हैं। इस स्कीम में आप 1000 रुपये की शुरुआती रकम से निवेश कर सकते है।

स्कीम में निवेश के बाद आपको हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होगी

दरअसल पोस्ट ऑफिस के साथ निवेशकों का एक विश्वास का नाता है. और इसी को ध्यान में रखते हुए निवेशकों के लिए पोस्ट ऑफिस लेकर आय है एक शानदार स्कीम अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो यह आपके लिए Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) एक बेहतर विकल्प साबित होगा।

आपके लिए इस स्कीम में पांच साल के पी’रियड के लिए निवेश होता है और इसके बाद आपको हर महीने जमा रकम पर ब्याज के तोर पर मुनाफा मिलता रहेगा है। इस स्कीम की सबसे खास बात की आप नाबालिग के नाम पर भी इस में डिपॉजिट कर सकते हैं, जिसमें 3 लाख रुपये तक निवेश किए जा सकते हैं।

हालांकि Post Office Monthly Income Scheme (POMIS) यह स्कीम रिटायर्ट कर्मचारियों और बुजुर्गों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इस स्कीम में निवेश के बाद आपको हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होगी, और आपका पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. इस स्कीम में एक खाताधारक अधिकतम 4.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है।

पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम (MIS) में आप ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम पैसे की सीमा 9 लाख रुपये तक रहेगी। जैसे पति-पत्नी दोनों मिलकर ज्वाइंट खाते में 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम (MIS) में फिलहाल 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. जो दूसरे फिक्स्ड डिपॉजिट और विकल्पों से बेहतर हैं। फार्म फील करते समय आपको पहचान पत्र, रेजिडेंशियल प्रूफ, 2 पासपोर्ट साइज के फोटो की जरूरत होगी. वही एक नॉमिनी की भी जरूरत होती है।