ऐसी होगी 2021 के पहले चरण की जनगणना और NPR के लिए दिखाने होंगे ये दस्तावेज

भारत में नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर यानी NPR की प्रक्रिया शुरु होने वाली है। लेकिन इस बार देश में NPR प्रक्रिया के साथ एक बदलाव किया गया है। अब जनगणना डिजिटल तरीके से की जाएगी। भारत में ऐसा पहली बार हो रहा है। जनगणना 2020 के लिए ये खास ऐप सरकार ले कर आयी है जिसे गणना अधिकारियों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना पड़ेगा।

आपको बता दें इस जनगणना के दौरान अधिकारी लोगों से डिजिटल के साथ साथ कागज पर भी जानकारी ले सकेंगे। इस विस्तृत जनगणना प्रक्रिया के लिए सरकार ने एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया है। अधिकारियों की ये ट्रेनिंग चार फेज में होगी नेशनल ट्रेनर, मास्टर ट्रेनर, फील्ड ट्रेनर और इन्यूमिनेटर इन चार स्तर पर गणना अधिकारियों को ट्रेनिंग दी जानी है।

2021 जनगणना में पूछे जाने वाले नए सवाल

जिसमें लगभग नेशनल ट्रेनिंग पूरी भी हो चुकी है। इन अधिकारियों को इस बार 25,000 रूपये दिये जाएंगे। डिजिटल डाटा संकलन के लिए जनगणना अधिकारियों के पास मोबाइल में एक विशेष ऐप 2020 रहेगी। जिसकी मदद से वे डाटा ले सकेंगें। जनगणना 2021 के पहले चरण में घरों को चिन्हित किया जाएगा।

पहला चरण जिसका नाम हाउसहोल्ड लिस्टिंग है, जिसकी प्रकिया 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक चलेगी। इस चरण में घर के मुखियायो से घर की सुविधाएँ और कितने सदस्य हैं जैसी सामान्य जानकारी ली जाएगी। जिससे ये पता चल सके की जनगणना करने वाला व्यक्ति कितनी जनसंख्या की गणना कर रहा है।

जनगणना प्रक्रिया का दूसरा चरण 2021 फरवरी से शुरू होगा जिसमें व्यक्तिगत सवाल होंगे । देश के हर दूर दराज के इलाकों में 2011 की ही तरह इस बार भी सरकारी अधिकारी हेलिकोप्टर से गणना करने जाएंगे। पहले चरण में 31 शीर्षकों के 34 सवाल पुछे जाने हैं।

इस प्रक्रिया में किचन में एलपीजी कनेक्शन है या नहीं और मेन सोर्स ऑफ कुकिंग एनर्जी क्या है, रेडियो या टीवी किस डिवाइस पर उपयोग किया जा रहा है जैसे कुछ नये सवाल भी पूछे जाएंगे।

NPR यानी नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर की प्रक्रिया 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक चलेगी। पश्चिम बंगाल और केरल ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर न लागू करने बात कही है।

बाकी सारे राज्यों ने नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर की प्रक्रिया को नोटिफाई कर दिया गया है। हलाकिं एनपीआर में कोई बायोमेट्रिक नहीं मांगा जा रहा है और न ही किसी प्रकार का सबूत नहीं मांगा जा रहा है।