VIDEO: भूकंप के तेज़ झटके से दहला तुर्की, 18 लोगो की मौत, 200 से ज्यादा घायल

नई दिल्ली/इस्तांबुल: पूर्वी तुर्की में आए भयानक भूकंप में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गए हैं। बचाव दल शनिवार 25 जनवरी तड़के भी गिरी हुई इमारतों के मलबे में से लोगों की तलाश में जुटे हुए है। बता दें भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। भूकंप के बाद कम से कम 30 लोग लापता होने की खबर है। वही इस भूकंप का केंद्र पूर्वी एलाजिग प्रांत के सिवराइस शहर में था।

एलाजिग में रहने वाले एक 47 वर्षीय व्यक्ति ने बताया, यह भूकंप काफी डरावना था, घर के आस पास का फर्नीचर हमारे ऊपर गिरने लगा। हम बाहर की ओर भागे। हमारे देखते ही देखते 2 इमारतों जमी दोष हो गई और सैकड़ो लोग अपने घरो से निकला कर सड़क की और भागने लगे हम सभी बहुत डरे हुए थे।

बता दें तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने कहा कि भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने टि्वटर पर कहा, हम अपने लोगों के साथ हैं। डर के चलते अपने घरों से भागे लोग हाड़ कंपा देने वाली ठंड में अपने आप को गरम रखने के लिए सड़कों पर आग जलाकर बैठे हैं।

वही तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सयलु ने यह जानकारी दी। बोगाज़ीकी विश्वविद्यालय और भूकंप अनुसंधान संस्थान की वेबसाइट पर जारी जानकारी के अनुसार भूकंप स्थानीय समय अनुसार रात को 08:55 बजे सिवरिस जिले में आया और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.5 मापी गयी है।

सुलेमान ने एक स्थानीय टीवी पर जारी बयान में कहा कि शुरुवाती रिपोर्ट्स के अनुसार भूकंप के कारण चार या पांच इमारतें ढह गयी है और करीब दस इमारतों को भारी नुकसान पंहुचा है।

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इमारतों के नीचे दबे लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान चलाया जा रहा है। भूकंप इतना जोरदार था कि आस-पास के चार प्रांतों में भी झटके महसूस किये।

 

उल्लेखनीय है कि तुर्की अधिक भूकंप संभावना वाले क्षेत्र में आता है जिसके चलते अक्सर भूकंप के बड़े झटके आते रहते है।

Leave a Comment