VIDEO: देखने लायक हैं तुर्की के ऐतिहासिक स्थल, तुर्की जाएं तो ये जगहें घूमना न भूलें

तुर्की हाल ही में हागिया सोफिया संग्रहालय को मस्जिद में बदलने के बाद चर्चा में आया था. हागिया सोफिया एक बेहद ही खूबसूरत मस्जिद हैं, यह काफी पुरानी इमारत है और इसका ऐतिहासिक महत्व भी काफी हैं. तुर्की में हागिया सोफिया के आलावा और भी कई ऐतिहासिक स्थल हैं, अगर आपको तुर्की जाने का मौका मिलता हैं तो आप इन्हें देखना बिल्कुल ना भूले. हमें यकीन हैं अगर आप इन स्थलों पर गए तो अपने साथ ठेर सारी प्यारी-प्यारी यादें लेकर जरुर आएंगे.

तुर्की में इस्तांबुल, एंटालिया, कापाडोसिया मुख्य दर्शनीय शहर के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्ध प्राप्त किये हुए हैं. तुर्की में बहुत से ऐतिहासिक स्थल हैं जो देखने लायक हैं और तुर्की घुमने के इरादे के साथ जाने वाला कोई भी शख्स इन्हें देखना नहीं भूलता हैं.

Istanbul

इस्तांबुल तुर्की में प्रमुख पर्यटन केंद्र हैं, इस शहर ने रोमन और ओटोमन साम्राज्य के इतिहास में बड़ी भूमिकाएँ अदा की हैं जो यहां की शाही संरचना में भी देखने को मिलता हैं.

इस्तांबुल में तुर्क साम्राज्यों और तुर्क शासकों द्वारा निर्मित कई खूबसूरत संरचनाएं, कैथेड्रल, मस्जिद और ऐतिहासिक महल आज भी देखने को मिलते हैं, यह शहर पर्यटकों के लिए स्वर्ग के सामान है. यह की विश्व प्रसिद्द संरचनाओं में हागिया सोफिया, टोपकापी पैलेस, सुल्तान अहमद मस्जिद और डोलमाबेहे पैलेस प्रमुख रूप से शामिल हैं.

Kızılkule

अंताल्या शहर भी पर्यटकों को आकर्षित करता हैं, जहां स्थित समुद्र आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं. यह शहर सूर्यास्त के सुंदर दृश्य को प्रस्तुत करता हैं. अगर आप सुंदर तटों पर मस्ती करते हुए आकर्षक दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इस शहर की यात्रा जरुर करना चाहिए.

तुर्की की राजधानी अंकारा भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होता हैं. यहां कई खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेगें, यह शहर देश के सबसे आधुनिक स्थानों में से एक हैं और इसे देश के सबसे ग्रीन सिटी के तौर पर पहचाना जाता हैं.

Pamukkale

ऐतिहासिक शहर कप्पडोसिया जो बीजान्टिन और रोमन साम्राज्य के समय एक प्रांत हुआ करता था. यह शहर कई पर्यटन आकर्षणों से भरा है. पर्यटक कई ऐतिहासिक स्थलों और तुर्की के इतिहास को करीब से देखने के लिए यहां की यात्रा करते हैं.

तुर्की के पश्चिमी भाग में स्थित आकर्षक शहर पामुकल पर्यटकों के लिए एक आदर्श जगह मानी जाती हैं. नेचुरल सपा इस स्थान की प्रसिद्धि का कारण हैं, यहां कई प्राकृतिक झरनों भी हैं जिन्हें तुर्की आने वाला हर पर्यटक देखना पसंद करता हैं.

तुर्की के मुख्य शहरों में से एक है इज़मिर. यह ऐतिहासिक रूप से करीब 4000 साल पुराना शहर हैं. यह देश के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है, जो बहुत ही खूबसूरत घाटियों और पहाड़ों से घिरा हुआ है. यहां के विशाल शॉपिंग सेंटर, कांच की इमारतों और कई अन्य बस्तियों से भरे हुए क्षेत्र आपको आकर्षित करेंगे.