देखें, तुर्की का अजब कारनामा– बना डाली आसमान में उड़ने वाली कार, VIDEO हुआ वायरल

देखें, तुर्की का अजब कारनामा– बना डाली आसमान में उड़ने वाली कार, VIDEO हुआ वायरल

हमने कई साइंस फिल्मों में उड़ती हुई कारें कई बार देखी होगी. लोगों का अंदाजा था कि उन्हें यह कारें असल में देखने के लिए अभी कुछ लंबा इंतजार करना होगा लेकिन वैज्ञानिकों ने इसे सच में बदल कर दिखा दिया है. हाल ही में मुस्लिम बहुत देश तुर्की ने दुनिया के इस सपने को पहली उडान दे दी है. जी हाँ तुर्की ने फ्लाईंग कार की दिशा में बड़ी सफलता हासिल की है. तुर्की में फ्लाईंग कार की ​टेस्टिंग की गई है.

तुर्की ने अपनी पहली फ्लाइंग कार का नाम सेजेरी Cezeri रखा है और इसका इस्तांबुल में हुआ परीक्षण सफल रहा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सेजेरी को तुर्की के इंजीनियरों ने डिजाइन किया है. इसे तैयार करने वाले इंजीनियर्स के अनुसार यह फ्लाईंग कार प्रोटोटाइप है और फिलहाल इसे लॉन्च करने को लेकर कोई प्लानिंग नहीं की गई है.

वहीं कार के डिजाइन की बात की जाए तो इसमें बड़े बड़े ब्लेड्स लगे हुए हैं. फ्लाइंग कार सेजेरी की लंबाई करीब 10 मीटर है जबकि इसका वजन 230 किलोग्राम है. मीडिया के अनुसार इसे अपने पेहले परिक्षण के दौरान 10 मीटर की ऊंचाई तक आसमान में उड़ाया गया.

सेजेरी की निर्माता कंपनी बायकर ने मंगलवार को जारी एक बयान में बताया कि फिलाहला इस कार को लॉन्च नहीं किया जा रहा है, इसे लॉन्च होने में करीब 10 से 15 साल का समय लग सकता है. हालांकि ग्रामीण इलाकों में क्वाड बाइक जैसे मनोरंजक उद्देश्यों की पूर्ति के लिए इसे उपयोग किया जा सकता है, इसके लिए 3-4 साल का इंतजार करना होगा.

साथ ही कंपनी बेयकार ने बताया कि इस कार की टेस्टिंग के लिए अन्य प्रोटोटाइप तैयार करने की प्लानिंग की जा रही है. वहीं मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी सेल्कुक बेकरतार ने बताया कि आगे की प्रक्रिया के लिए हम और अधिक उन्नत प्रोटोटाइप तैयार करने जा रहे है. जिसमें एक मानव के साथ उडान का परीक्षण किया जाएगा.

आपको बता दें कि हर साल इंस्तांबुल में तुर्कीकश टेक्नोलॉजी एंड एयरोस्पेस द्वारा आयोजित कराए जाने वाले टेक्नोफेस्ट में पिछले साल ही सिंतबर में सेजेरी को पेश किया गया था.  इस कार का नाम प्रसिद्ध 12 वीं सदी के मुस्लिम इंजीनियर और पॉलिमथ इस्माइल अल-जजारी के नाम पर रखा गया है.

साभार- इंडिया टीवी