VIDEO: तुर्की टीवी सीरीज ‘Dirilis Ertugrul’ ने YouTube पर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

इस्तांबुल: तुर्की टेलीविज़न वेब सीरीज एर्टुगरुल (Dirilis Ertugrul) YouTube यूट्यूब पर एक महीने में सबसे ज़यादा नए सब्सक्राइबर (Subscriber) जोड़ने का एक नया ही विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इस वेब सीरीज ने पाकिस्तान के साथ भारत में भी जमकर तहलका मचा रखा है. लोगो में इसकी लोकप्रियता साफ देखी जा सकती है।

पाकिस्तान टेलीविज़न (PTV) द्वारा टीआरटी एर्टुग्रुल के राज्य-संचालित पाकिस्तान टेलीविजन (पीटीवी) पर प्रसारित होने के बाद, धारावाहिक के यूट्यूब चैनल ने 1 मिलियन ग्राहकों को पार कर लिया है. वही TRT Ertugrul PTV ने ट्विटर किया है. अब, 26 मई 2020 से पहले 6.6 मिलियन दर्शकों तक पहुंचने और #ErtugrulYouTubeRecord बनाने का इतिहास बनाने का समय आ गया है।

वेब सीरीज ने भारत पाकिस्तान मचाया तहलका

उस्मानिया सल्तनत (ऑटोमन एम्पायर) कई सदियों तक क़ायम रहने वाली एक बड़ी सल्तनत थी, 3 महाद्वीपों जिसमें उसने यूरोप, मध्य पूर्व और उत्तर अफ़्रीका के बड़े हिस्से पर हुकूमत की इसके संस्थापक उस्मान के पिता एर्टुअर्रूल गाज़ी के प्रशंसकों से चैनल को सब्सक्राइब करने की भी अपील की है।

गौरतलब है की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पिछले साल तुर्की का दौरा करने के बाद पीटीवी ने श्रृंखला को उर्दू में डब किया और सीरीज के महत्व के बारे में बताया गया था 25 अप्रैल को रमजान के पहले दिन पीटीवी ने लोकप्रिय तुर्की टीवी श्रृंखला के पहले एपिसोड को प्रसारित किया जो 13 वीं शताब्दी के दौरान मुसलमानों के इतिहास पर प्रकाश डालता है।

इस 45 मिनट के एपिसोड के प्रसारित होने के कुछ समय बाद, #ErtugrulUrduPTV ​​के साथ ट्रेंड कर रहा था। Dirilis Ertugrul 13 वीं शताब्दी अनातोलिया के आसपास बुनी गई है और ओटोमन साम्राज्य की स्थापना से पहले की कहानी बताती है. यह साम्राज्य के संस्थापक के पिता एर्टुगरुल गाजी के संघर्ष को दिखाता है।

मुख्य रूप से पश्चिम में इस्लामोफोबिया के बढ़ते वैश्विक रुझान से लड़ने के लिए तुर्की, पाकिस्तान और मलेशिया पिछले सितंबर में सहमत हुए। राष्ट्रों की तिकड़ी ने इस्लामोफोबिया द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सामना करने और मुस्लिम नायकों पर फिल्मों का निर्माण करने के लिए समर्पित एक टेलीविजन चैनल शुरू करने का फैसला किया।