केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 74 साल की उम्र में निधन, 6 दिन पहले हुई थी दूसरी....

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 74 साल की उम्र में निधन, 6 दिन पहले हुई थी दूसरी….

नई दिल्‍ली: केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता रामविलास पासवान का गुरुवार को दिल्ली में निधन हो गया। 74 साल के रामविलास पासवान पिछले कई दिनों से बीमा’र थे. हाल में ही उनके दिल की सर्ज’री हुई थी. 74 वर्ष की आयु में उन्‍होंने अं’तिम सांस ली. पुत्र चिराग पासवान ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि पापा अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं.

आपको बता दें रामविलास पासवान पिछले करीब एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे एम्स में 2 अक्टूबर की रात को उनकी हा#र्ट सर्ज’री की गई थी। यह पासवान की दूसरी हा’र्ट सर्जरी थी। इससे पहले भी उनकी एक बायपास सर्ज’री हो चुकी थी।

रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने एक ट्वीट करके पिता के निधन की जानकारी दी है. उन्‍होंने लिखा, ”पापा अब आप इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं. Miss you Papa.”पासवान, नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार में उपभोक्‍ता मामलों तथा खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री मंत्रालय की जिम्‍मेदारी संभाल रहे थे.

पांच जुलाई 1946 को जन्‍मे रामविलास पासवान लगातार नौ बार लोकसभा के सांसद बने. 1977 के चुनाव में बिहार के हाजीपुर से उन्‍होंने रिकॉर्ड साढ़े पांच लाख मतों से अधिक वोटों से चुनाव जीता था. उस रिकॉर्ड को लंबे समय तक कोई तोड़ नहीं पाया.

खगरिया जिले के शाहरबन्‍नी के एक दलित परिवार में जन्‍मे रामविलास पासवान की गिनती बिहार ही नहीं, देश के कद्दावर नेताओं में की जाती थी.जेपी के दौर में वे भारतीय राजनीति में उभरे.