यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) ने उठाया फ़ेक न्यूज़ के ख़िलाफ़ सबसे बड़ा क़दम, अगर पकड़े गए…

पिछले कुछ दिनों में ऐसे घटनाक्रम देखने को मिल रहे हैं, जिनसे भारत और यूएई के रिश्तों में मनमुटाव बढ़ता नजर आ रहा है. भारत में मुसलमानों के साथ कथित ग़ैर-बराबरी को लेकर संयुक्त अरब अमीरात के सोशल मीडिया पर चल रही चर्चा के बीच भारत के केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी का एक बड़ा बयान आया है. जिसमे उन्होंने कहा की मुसलमानों के लिए भारत स्वर्ग जैसा है जहाँ उनके अधिकार सुरक्षित है।

गौरतलब है की अबू धाबी यूनाइटेड अरब अमीरात UAE में कोरोना संक्रमण और उसके इलाज के बारे में फैलाई जा रही फेक न्यूज़ के बारे काफी गंभीर है. ईरान में ऐसा ही एक फेक मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जिसमे दावा किया गया की 800 से ज्यादा लोगों की इंडस्ट्रियल अल्कोहल पीने से मौ’त हो गयी थी।

UAE की सरकार ने ऐलान किया है कि ऐसी अफवाह फैलाने वालों पर कारवाही की बात कही है. UAE सरकार ने कड़ा क़दम उठाया है और उन्होंने कई निर्देश जारी किए हैं जिनमें सबसे प्रमुख है कि कोरोना से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी देने का अधिकार सिर्फ़ सरकारी विभाग को ही है और अगर कोई भी इस विषय में कोई भी जानकारी देता है तो उसपर कड़ी कारवाही होगा।

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार UAE की हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक आदेश जारी कर कहा है कि सिर्फ सरकारी संस्थान ही कोरोना वायरस के बारे में जानकारी देने के लिए जिम्मेदार हैं. सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम से अगर कोई व्यक्ति या संस्था कोरोना के बारे में गलत जानकारी फैलाती पाई जाती है तो कड़ी कार्रवाई होगी।

इस निर्देश के तहत किसी भी व्यक्ति और संस्था को ये अधिकार नहीं है कि वो कोरोना या उसके इलाज से संबंधित किसी भी जानकारी को पब्लिश, री- पब्लिश या फ़ॉर्वर्ड करें अगर ऐसा करता पाया गया तो उसपर 20,000 दिरहम करीब 4 लाख 16 हज़ार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

सरकार ने स्पष्ट कहा है कि ये नियम पत्रकारों और सोशल मीडिया पर मौजूद मशहूर लोगों के लिए भी लागू होता है. UAE सरकार के मुताबिक बीते कई दिनों से सोशल मीडिया और चैनल्स के जरिए इस तरह की फेक न्यूज़ फैलाईं जा रहीं हैं।

आपको बता दें UAE में अभी तक कोरोना सं’क्रम’ण के 6,781 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 41 लोगों की मौ’त हो चुकी है. सिर्फ रविवार को ही यहां 500 से ज्यादा नए केस सामने आए हैं. देश में फिलहाल लॉकडाउन लागू किया गया है।

Leave a Comment