यूपी में हुआ फ़्रांस के ख़िलाफ़ ज़ोरदार प्रदर्शन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उठाया ये बड़ा क़दम….

फ्रांस विरो’ध की आग अब भारत के कई हिस्सों तक पहुंच गई है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बयान पर मचा बवाल शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा है. मैक्रों के इस्लामिक आतं’कवाद संबंधी बयान पर कई खाड़ी देशों और मुस्लिम देशों में विरो’ध प्रदर्शन चल रहे है. अब यह विरो’ध प्रदर्शन भारत के भी कई शहरों में देखने को मिल रहे है. हालांकि यूपी में योगी सरकार ने स्पष्ट संदेश दे दिया है कि ऐसे प्रदर्शन बर्दाश्त नहीं किये जाएंगे.

उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे में फ्रांस के खिलाफ हो रहे विरो’ध प्रदर्शनों पर सख्त रुख अपनाते हुए चेतावनी दी है. यूपी डीजीपी कार्यालय की तरफ से अलर्ट जारी करते हुए कहा गया है कि हिं’सा और उपद्र’व करने वालों से पूरी सख्ती के साथ निपटा जाएगा. इसके साथ ही संवेदनशील जिलों में पेट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश भी दिये गए है.

yogi adityanath 4

योगी सरकार खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर नजर बने हुए है. इसी बीच उत्तर प्रदेश के बरेली और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के बयान के खिलाफ विरो’ध प्रदर्शन देखने को मिले है. इस बीच फ्रांस के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी भी की गई.

वहीं मध्य प्रदेश में भी विरो’ध प्रदर्शन देखने को मिले. राजधानी भोपाल में कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद के नेतृत्व में बड़ी तादात में लोगों ने सड़कों पर उतर कर फ्रांस के राष्ट्रपति के बयान का विरो’ध किया और उनके खिलाफ नारे भी लगाए.

इस बिना अनुमति लिए किये गए विरो’ध प्रदर्शन के बाद पुलिस ने शांति भं’ग करने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज कर लिया है. वहीं बीजेपी द्वारा कट्ट’रपंथ पर कांग्रेस से अपना पक्ष और अपनी स्थिति साफ करने की मांग की गई है.

इसके आलावा मुंबई में भी प्रदर्शन हुए. यहां के भिवंडी में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के पोस्टर कट्ट’रपंथी संगठनों ने सड़क पर लगाए. ऐसे में लोगों के पास उन पोस्टरों के ऊपर से होकर निकलने के आलावा और कोई रास्ता नहीं था. सूचना मिलने पर पुलिस ने पहुंच कर सभी पोस्टरों को हटा’या.

साभार- जी न्यूज़