अनलॉक 5.0- यूपी समेत इन राज्यों में खुलने जा रहे है स्कूल, पहनने होंगे ऐसे कपड़े और रखें इन चीजों का खास ध्यान

कोरोना महा’मारी को देखते हुए लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही स्कूल बंद है. करीब 6-7 महीने से बंद स्कूल अब खुलने जा रहे है. हालांकि अभी भी स्कूल सिर्फ कुछ ही राज्यों में खुलेंगे. उत्तर प्रदेश, सिक्किम और पंजाब में सोमवार यानि आज से स्कूल खुलने जा रहे है. जबकि कई राज्यों में फ़िलहाल अक्टूबर माह में स्कूल बंद ही रखने का फैसला किया गया है. स्कूल खोलने को लेकर नई गाइडलाइन्स भी जारी की गई है.

अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन्स के अनुसार 9 वीं से 12 वीं के छात्र अब ऑफलाइन क्लास लेने के लिए अपने संबंधित स्कूलों में जा सकते हैं. छात्रों को ध्यान देना होगा कि ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षा भी जारी रहेगी और किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है.

school reopen

इसके साथ ही छात्रों को स्कूल में ऑफलाइन कक्षाओं में आने के लिए अपने माता-पिता से लिखित में सहमति लेना भी अनिवार्य है. इसके साथ ही सभी स्कूलों को राज्य अधिकारियों द्वारा जारी किये गए सख्त कोविड -19 सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने के निर्देश भी दिए गए है.

इसके साथ ही जरूरी सेफ्टी गाइडलाइन्स में यह भी साफ शब्दों में कहा गया है कि बिना मास्क के स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सिर्फ 50% छात्रों को एक दिन बुलाया जाएगा, जबकि शेष 50% छात्रों को अगले दिन क्लास के लिए बुलाया जाएगा.

सभी छात्रों को मोजे के साथ फुल स्लीव शर्ट या टी-शर्ट, फुल पैंट और जूते पहन कर आना होगा. किसी भी छात्र, शिक्षक या स्कूल के कर्मचारी कोविड-19 के लक्षणों जैसे खांसी और सर्दी के साथ स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. क्लास के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करना होगा.

इसके साथ ही स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि छात्र एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बनाकर बैठें. साथ ही, फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ-साथ पूरे कक्षा और स्कूल परिसर में दैनिक सफाई और स्वच्छता बना कर रखना होगा.

साभार- जनसत्ता