दाढ़ी वाले सब-इंस्पेक्टर मामले के बाद अब UP पुलिस के कड़ें नियम, जारी हुई गाइडलाइंस

यूपी के बागपत में सब इंस्पेक्टर इंतसार अली की दाढ़ी रखने के चलते पुलिस की अनुशासन ही’नता का दो’षी पाते हुए सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद अब यूपी पुलिस डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने पुलिस की अनुशासन ही’नता के मामलों पर सख्ती दिखाते हुई कई कड़े कदम उठाए है. उन्होंने वाज़ह हिदायत निर्देश जारी करते हुए कहा है कि ड्यूटी के दौरान रौ’ब झाड़ कर रहे द’बंग पुलिस कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जाए.

इसके साथ ही उन्होंने पुलिस के नियमों पर बात करते हुए कहा कि सर्कु’ल’र में साफ तौर पर कहा गया है कि सिर्फ सिख धर्म को छोड़कर बाकि सभी पुलिसकर्मियों को दाढी क्लीन शेव रखना होगा.

intr ali

हितेश चंद्र अवस्थी ने आगे कहा कि किसी को भी अगर कुछ दिनों के लिए धा र्मिक आधार पर दाढ़ी रख सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें पहले अपने आला अधिकारीयों से अनुमति लेनी होगी.

उन्होंने बताया दाढ़ी के साथ-साथ पुलिस स र्कु’लर में लम्बे बाल रखने की अनुम’ति भी नहीं दी गई है. उन्होंने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि नियमों के तहत पुलिस वालों को वर्दी में रहना होगा और पैटर्न शू ही पहनना होगा.

पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान जूता, चप्पल, सैंडिल आदि नही पहन सकते है और ना ही अपनी कमी’ज के बटन खुले रख सकेंगे. अवस्थी ने पुलिस वालों के लिए स र्कु’लर जारी करते हुए साफ किया है कि पुलिस में वर्दी, जू’ते, दाढी, मू’छ को लेकर जो नियम है, उनका सख्ती के साथ पालन किया जाए.

आपको बता दें कि हाल ही में इंतसार अली नियमों की अवेहना करने पर कार्रवाई हुई थी. इससे पहले उन्हें अनुशासन ही’नता को लेकर चेतवा’नी भी दी गई थी. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने अपनी दाढ़ी नहीं कटवाई.

इस मामले को लेकर एसपी ने बताया कि 20 अक्टूबर को दरोगा पर कार्रवाई करते उन्हें निलंबित कर दिया गया था. निलंबन के बाद दारोगा कैमरे के सामने से बोलने से बचते रहे.

बता दें कि अब पुलिस अधीक्षक ने इंतसार अली को एक बार फिर से बहाल कर दिया है. बागपत के पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने कहा कि दारोगा इंतसार अली अपनी दाढ़ी कटवाने के बाद मिलने आए और अपने कृ’त्य पर खेद जाहिर किया, जिसके चलते उनका निलंबन र द्द करते हुए उन्हें रमाला थाने में पु’नः तैनाती दे दी गई हैं.

साभार- सुदर्शन न्यूज़