डॉक्टर कफील खान को यूपी STF ने मुंबई से किया गिरफ्तार, CAA पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में…

मुंबई: गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के ऑक्सीजन काण्ड से चर्चा में आए डॉक्टर कफील खान को उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (UPSTF) ने मुंबई से गिरफ्तार किया है. डॉ कफील खान पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगा है. उन्होंने पिछले साल 12 दिसंबर को AMU में यह भाषण दिया था।

आपको बता दें 13 दिसंबर को डॉ कफील खान खिलाफ अलीगढ़ के सिविल लाइन्स पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 153-A के तहत मामला दर्ज किया गया भड़काऊ भाषण देने और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में STF ने बुधवार को उन्हें मुंबई से गिरफ्तार कर लिया है।

डॉ. कफील खान को UPSTF ने मुंबई से किया गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स के आईजी अमिताभ यश ने बताया कि 12 दिसम्बर 2019 को डॉ. कफील खान ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के बाब-ए-सैयद गेट पर करीब 600 छात्रों को सम्बोधित किया था।

इस दौरान डॉ. कफील ने नागरिकता संशोधन के संबंध में भ्रामक तथ्य बताते हुए भड़काऊ भाषण दिया था।

मिली जानकारी के अनुसार, डॉ. कफील ने छात्रों में साम्प्रदायिक भावना भड़काते हुए दूसरे समुदाय के प्रति घृणा उत्पन्न करने वाला बयान दिया था।

कफील खान गुरुवार को मुंबई स्थित मुंबई बाग में हो रहे प्रदर्शन में शामिल होने के लिए मुंबई गए थे. मुंबई बाग में CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहीं महिलाएं अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर हैं।

कफील खान को आज (गुरुवार) 11 बजे प्रदर्शन स्थल पर जाना था लेकिन इससे पहले ही UPSTF ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. जानकारी के अनुसार, STF की टीम उन्हें लखनऊ लेकर आ चुकी है।

गौरतलब है कि डॉक्टर कफील खान को साल 2017 में गोरखपुर के बीआरडी कॉलेज में बच्चों की मौ’त पर लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित किया गया था.

कफील खान को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार भी किया था, हालांकि बाद में जांच होने पर वह निर्दोष पाए गए थे।

Leave a Comment