US Election Results: आख़िर वो घड़ी आ गई जिसका अमेरिकियों को डर था

वॉशिंगटन: अमेरिका में हुए मंगलवार को राष्ट्रपति चुनावों के बीच आज सुबह तक वहां मतगणना जारी है. रुझानों में डेमोक्रेट जो बाइडेन रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कहीं आगे चल रहे हैं. बुधवार को जो बाइडेन को मिशीगन और विस्कॉन्सिन में तगड़ी जीत मिली है, जिसके बाद वो व्हाइट हाउस के और करीब आ गए हैं. हालांकि, ट्रंप की कैंपेनिंग टीम ने मतगणना रोकने के लिए तीन राज्यों में केस फाइल कर दिया है।

हलाकि डोनाल्ड ट्रंप पहले ही ये संकेत दे रहे थे कि अगर राष्ट्रपति चुनाव में क़रीबी मुक़ाबला रहा तो वे डेमोक्रैटिक पार्टी के अपने विरोधी पर वोटों की धोखाध’ड़ी और उनसे चुनावी जी’त छीनने का इलज़ाम लगाएंगे. बुधवार को उन्होंने ठीक वैसा ही किया. जब लाखों वै’ध वोटों की गिनती बाक़ी थी, टॉट उन्होंने नतीजों की औपचारिक घोषणा से पहले ही अपनी जी’त का ऐलान कर दिया।

us election 1

डोनाल्ड ट्रंप ने यह दावा किया है की हम इस चुनाव को जीतने की तैयारी कर रहे थे. और साफ़-साफ़ कहें तो ये चुनाव हमने ये जीत लिया है, बिना कोई सबूत देते हुए उन्होंने ये संकेत दिया कि इन चुनावों में धोखाख’ड़ी हुई है।

उन्होंने कहा, ये हमारे देश के साथ एक बड़ा धोखा है. हम चाहते हैं कि क़ानून को वाजिब तरीक़े से लागू किया जाए. हम अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में जाएंगे. वोटिंग ख़त्म होने के बाद वोट डालने नहीं दिया जा सकता।

वही दोनों प्रमुख राज्यों में जी’त के बाद जो बाइडेन अपनी उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के साथ नेशनल टीवी पर संबोधन करते दिखाई दिए. यहां उन्होंने कहा कि वो अभी अपनी जीत की घोषणा नहीं कर रहे लेकिन जब तक मतगणना खत्म होगी, तो हम ही विजेता होंगे।

हलाकि ट्रंप के बयान के बाद डेमोक्रैट्स के अलावा राष्ट्रपति के कुछ समर्थकों ने फ़ौरन इसपर प्रतिक्रिया दी. ट्रंप के डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन ने कहा कि जब तक सभी वोट गिन न लिए जाएं, चुनाव ख़त्म नहीं हुए हैं. वही जो बाइडन ने ज़ोर देकर कहा, “हम जीत की राह पर आगे बढ़ रहे हैं।

AP वोटकास्ट के मुताबिक, अबतक के आंकड़ों में जो बाइडेन को 264 इलेक्टोरल वोट मिले हैं जबकि ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। बाइडेन बहुमत के आंकड़े 270 से सिर्फ 6 वोट दूर हैं।