VIDEO: ड्रिलिंग रोकने के लिए ग्रीस ने भेजे लड़ाकू विमान तो तुर्की ने खदेड़ा भगाया…

तुर्की और ग्रीस के बीच तेल और गैस भंडार की खोजबीन को लेकर चल रहे विवाद के बीच दोनों देशों में तनाव लगातार गहराता जा रहा हैं. इसी बीच भूमध्यसागर में तुर्की के गैस भंडार खोजने के अभियान को रोकने के लिए ग्रीस ने सख्त कदम उठाया लेकिन तुर्की ने उन्हें खदेड़ दिया. तुर्की की खोज को रोकने के लिए ग्रीस ने लड़ा’कू विमानों का बेडा भेजा था जिसे तुर्की ने आसानी से खदेड़ डाला.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तुर्की ने ग्रीस के छह एफ़-16 लड़ा’कू विमानों को अपने फाइटर जेट के जरिये रास्ता रोक कर वापस लौटने के लिए मजबूर कर दिया.

न्यूज़ एजेंसी बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार की शाम तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने एक वीडियो जारी करके इस घटना के बारे में जानकारी दी हैं.

वीडियो जारी करते हुए तुर्की रक्षा मंत्रालय ने दावा किया हैं कि गैस खोजने के अभियान में जुटे तुर्की के जहाज के करीब यूनान के लड़ा’कू विमानों को आते हुए इस वीडियो में साफ तौर से देखा जा सकता हैं.

वहीं दूसरी तरह ग्रीस मीडिया ने तुर्की पर आरोप लगाते हुए कहा हैं कि क्रीट में बेस पर लौट रहे ग्रीस के एफ़-16 विमानों का तुर्की के फाइटर जेट द्वारा रास्ता रोका गया हैं.

आपको बता दें कि हाल ही में यूएई द्वारा चार एफ-16 लड़ा’कू जेट विमानों को संयुक्त ड्रिल में भाग लेने के लिए हेलेनिक एयर फोर्स के साथ भेजा गया था. मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा हैं कि यह जेट्स सौडा वे एयरबेस पर तैनात किये जाएगें और पूर्वी भूमध्यसागरीय पर यूनानी सशस्त्र बलों के साथ यह संयुक्त सैन्य अभ्यास में भी हिस्सा लेंगे.

वहीं तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगान ने कहा कि तुर्की को यूनानियों से कोई परेशान नहीं है और इस मामले का समाधान सिर्फ बातचीत से ही हो सकता है. उन्होने कहा कि अगर हम तर्क और सामान्य ज्ञान के साथ बातचीत पर काम करते हैं तो हमें जल्द ही इसका समाधान मिल सकता हैं को सभी के हितों को पूरा करने वाला होगा.

साभार- बीबीसी