काम करने वाले प्रवासी भारतीय लोगों के लिए ख़बर ठीक नहीं है, मुस्लिम देश बनाने जा रहा है ये कानून

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि कोरो’ना वायर’स की वजह से, दुनिया भर के अधिकतर देशों में लॉक डाउन चल रहा है. अभी तक इस कोरो’ना वायर-स की वैक्सीन नहीं बनी है. अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों तक की हालत खराब हो चुकी है. हमारे देश में भी कोरो’ना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं, जिसके चलते लोगों में भी एक तरह से भ’य व्याप्त हो रहा है.

कोरो’ना की वजह से दुनिया भर के लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चूका है. क्योंकि इतने लंबे समय से कई फैक्ट्रियां और उद्योग धंधे बंद होने की वजह से लोगों को आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, यहां तक कि खुद फैक्ट्री मालिक और कामगारों के बड़े ठेकेदारों की वित्तीय व्यवस्था तक डगमगाने लगी है.

Oman me kam karne wale log

यह सब एक जगह की कहानी नहीं है, विदेशों में भी ऐसा ही कुछ चल रहा है. दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे कि हमारे भारत के लोग दुनिया भर में काम करने के लिए जाते हैं, क्योंकि विदेशों में मुद्रा का भाव अधिक होने की वजह से वहां से मोटी कमाई हो जाती है, जिसकी वजह से भारतीय लोगों को ज्यादा मुनाफा होता है.

ऐसे प्रवासी भारतीयों के लिए यह खबर सही नहीं है, जो लोग ओमान देश में जाकर काम करते हैं. क्योंकि ओमान देश अपने देश में एक ऐसा कानून बनाने जा रहा है, जिसकी वजह से वहां पर सरकारी रोजगार केवल ओमान के नागरिकों को ही मिलने वाला है.

जब यह नया कानून लागू हो जाएगा, तब वहां किसी भी देश का कोई नागरिक काम नहीं कर सकता. ऐसे प्रवासी भारतीयों के लिए भी अब संक’ट खड़ा हो सकता है जो ओमान में रहकर काम कर रहे हैं. ओमान देश में काम करने वाले अन्य देशों के लोगों को भी नौकरियां जाने का ड’र सता’ने लगा है.

न्यूज़ ट्रैक वेबसाइट की छपी खबर के मुताबिक, उनके वित्त मंत्रालय ने बीते सप्ताह ही यह आदेश जारी किया है. जिसके तहत ओमान की सरकारी क्षेत्र की नौकरियां विदेशी नागरिकों को देने की जगह अब, ओमान के नागरिकों को ही दी जाएंगी.

Food Factory in oman

ओमान में जो विदेशी पहले से उन नौकरियों को कर रहे हैं, उनकी जगह अब स्थानीय नागरिकों को वह काम भी दिया जाएगा. हालांकि ओमान की सरकार ने अभी इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू नहीं किया है.

वेबसाइट के मुताबिक इस काम में उन्हें लगभग 1 वर्ष का समय लग सकता है, हो सकता है कि ओमान की सरकारी कंपनियां आने वाले बजट के दौरान यह प्रस्ताव पास करें.

अगर ओमान में यह प्रस्ताव पास हो जाता है तब, वहां पर काम करने वाले प्रवासियों के लिए रोजगार के क्षेत्र में मुश्किल पैदा होने वाली हैं. वहां काम करने वाले लोग या तो अपने घर लौट आएंगे या फिर काम करने के लिए वह लोग अन्य देश का रुख करने के लिए मजबू’र हो जाएंगे.

Leave a Comment