कौन है जामिया के छात्रों पर ह’मला करने वाला क’ट्टरपंथी?, जो घ’टना से पहले फेसबुक पर इरादे जाहिर कर चुका था

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में लंबे समय से चल रहे नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का विरोधी प्रदर्शन में गुरुवार को तब अफरा-तफरी मच गई जब वहां एक व्यक्ति बंदूक लेकर घुस आया. पुलिस के मुताबिक आरोपी नाबालिग बताया जा रहा है। यह युवक जेवर का रहने वाला है और वह 12वीं कक्षा का छात्र है।

बता दें जामिया के प्रदर्शनकारीयो पर गोली चलाने से पहले, रामभक्त गोपाल शर्मा ने कई परेशान कर देने वाले फ़ेसबुक पोस्ट किये थे और 3000 से ज़्यादा फ़ेसबुक दोस्तों और फॉलोवर्स को हमले के बारे में बताया था। वही युवक द्वारा चलाई गई गो’ली से शादाब फारूक नाम का एक छात्र घायल हुआ हैं जिनके बाएं हाथ में गोली लगी है। जिसे एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

जामिया में फ़ायरिंग करने वाला कौन?

दिल्ली पुलिस के ही मुताबिक गोली चलाने वाला सिरफिरा उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर ज़िले यानी नोएडा के जेवर का रहने वाला है. उसके फेसबुक प्रोफाइल में अपना नाम भी बताया है। उसके फेसबुक पोस्ट से पता चलता है कि उसने इस घटना को अचानक अंजाम नहीं दिया, बल्कि वह कई दिनों से इसकी तैयारी में था।

वही गोलीबारी से पहले उसने फेसबुक लाइव भी किया था। फेसबुक पर उसने यह भी लिखा है कि चंदन का बदला लेने जा रहा है। आपको बता दें, 2018 में गणतंत्र दिवस पर यूपी के कासगंज जिले में सांप्र’दा’यिक झड़प में चंदन गुप्ता की ह’त्या कर दी गई थी। हलाकि कुछ देर बाद उसकी पोस्ट के स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उसका फेसबुक प्रोफाइल डिलीट कर दिया गया है।

युवक की प्रोफाइल को देखने पर साफ पता चलता है की यह ह’मला योजनात्मक तरीके से किया गया है, जिसकी पुष्टि कई फ़ेसबुक लाइव वीडिओज़ करते हैं। उनके अकाउंट से फ़ा’यरिंग से कुछ देर पहले की सारी जानकारियां घ’टनास्थल से पोस्ट की जा रही थीं।

इस सिरफिरा की फेसुबक फीड देखने से पता चलता है की कई पोस्ट में ये शख़्स ख़ुद को हिंदुत्व समर्थक बताता रहा है. इस प्रोफाइल में पहले शेयर की कुछ तस्वीरों में वो बं’दूक और तलवार लिए दीखता हैं।

आगे जानिए जामिया इलाके में फा’यरिंग करने से पहले ह’मलावर ने कब-कब क्या कुछ लिखा?

30 जनवरी की सुबह 10.43 मिनट: कृपा. सभी भाई मुझे SEE FIRST कर लें.

10.43 AM: जल्द बता दूंगा. उपदेश राणा.

10.44 AM: CAA समर्थन में बैठे एक शख्स की तस्वीर

12.53 PM: जामिया इलाके से एक फेसबुक लाइव, जिसमें भीड़ दिख रही है.

1.00 PM: एक मिनट में बहन ** रहा हूं.

1.00 PM: आज़ादी दे रहा हूं.

1.00 PM: मेरे घर का ध्यान रखना.

1.00 PM: मैं यहां अकेला हिंदू हूं.

1.09 PM: कॉल मत करो.

1.14 PM: मेरी अंतिम यात्रा पर. मुझे भगवा में ले जाएं और जय श्री राम के नारे हों.

1.22 PM: कोई हिंदू मीडिया नहीं है यहां.

1.25 PM: शाहीन भाग खेल ख़त्म

इसके बाद के कुछ फेसबुक लाइव में वो कंधे में बैग लिए धरनास्थल पर नज़र आ रहे हैं. इन वीडियोज़ में वो कुछ बोलते नज़र नहीं आ रहे हैं.

Leave a Comment