प्रयागराज में योगी सरकार के मंत्री के आदेश पर घरों पर जबरन कराया गया भगवा रंग, FIR दर्ज

प्रयागराज में योगी सरकार के मंत्री के आदेश पर घरों पर जबरन कराया गया भगवा रंग, FIR दर्ज

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर से जबरन घरों पर रंग करने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि इलाके के घरों पर जबरन उनकी आपत्ति के बाद भी भगवा रंग चढ़ाया जा रहा है. कहा जा रहा है कि यह कार्य योगी सरकार के मंत्री के आदेश के बाद किया जा रहा है. इसी बीच एक बिज़नेस मेन ने भगवा रंग करने वाले ऐसे ही एक समूह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई हैं.

उनका आरोप है कि उन लोगों ने कथित तौर पर आ’पत्तियों के बाद भी उनके घर को भगवा रंग में रंग दिया था. उनका दावा है कि जब उन्होंने इन लोगो को ऐसा करने से रोका तो इन लोगों ने उन्हें धमकी दी गई और उनके साथ दुर्व्यवहार भी किया.

बताया जा रहा है कि यह घटना जिस गली की है, उसी गली में यूपी के मंत्री नंद गोपाल नंदी का घर स्थित है. एक अन्य निवासी ने भी एफआईआर दायर करके दावा किया है कि मंत्री ने ही इन लोगो को घरों पर भगवा रंग रंगने भेजा था.

योगी सरकार के प्रयागराज के रहने वाले कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी का भगवा प्रेम अब उनके लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है. वो इन दिनों अपने घर के आसपास के पूरे क्षेत्र को ही भगवा रंग में रंगवा रहे हैं.

इतना ही नहीं मोहल्ले के सभी मकानों और इमारतों पर भगवा रंग करवा कर उनकी दीवारों पर हिन्दू देवी-देवताओं के चित्र बनाए जा रहे है. आरोप है कि इस भगवाकरण के खिलाफ जो लोग आवाज़ उठाते है उनके साथ जोर जबरदस्ती की जा रही है और उन्हें धमकियां दी जा रही है.

इतना ही नहीं मंत्री के करीबियों द्वारा उनके घरों पर पथराव करने के आरोप भी लगाए जा रहे है. जिसके बाद इलाके के दो लोगों ने मंत्री के परिवार वालों और उनके समर्थकों के खिलाफ भी पुलिस में एफआईआर दर्ज कराई है.

वहीं मामला सामने आने के बाद मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने सफाई देते हुए कहा कि वह इलाके का सौंदर्यीकरण करा रहे हैं. वो इलाके को आध्यात्मिक लुक देने का प्रयास कर रहे है, उन्होंने कहा कि इमारतों और उनकी दीवारों को सिर्फ भगवा रंग नहीं किया जा रहा बल्कि तस्वीर बानने के लिए दुसरे रंग भी प्रयोग किये जा रहे है.

उनका दावा है कि सौंदर्यीकरण के समर्थन में ज्यादातर लोग शामिल है लेकिन इसका विरोध सिर्फ वहीं लोग कर रहे है जो किसी दूसरी पार्टी से संबंध रखते हैं. वहीं जब मंत्री से किसी के घर को जबरन रंगवाने और विरोध करने पर समर्थकों से मारपी’ट-धम’की और पथरा’व पर सवाल किया गया तो उन्होंने चुप्पी साध ली.

साभार- एनडीटीवी