कोविड-19: योगी सरकार का लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला, अब सप्ताह में इन दो दिन बंद रहेंगे बाजार

दुनिया भर में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है. देश भर में भी कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है. इसी बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया हैं. यूपी सरकार ने फैसला लिया है कि अब यूपी में शनिवार और रविवार को बाजार बंद रहेंगे. यह फैसला रविवार को टीम 11 के साथ सीएम योगी की नियमित बैठक में मंत्रियों और अधिकारियों के साथ विचार विमर्श के बाद लिया गया हैं.

सूबे के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि बैंक व औद्योगिक संस्थान इस दौरान खुले रहेंगे, इन्हें छोड़कर बाकी सब बाजार, मॉल व अन्य भीड़ भाड़ वाली गतिविधियां बंद रहेंगी.

इसके साथ ही शनिवार को बंद रहने वाले सरकारी दफ्तर तो बंद ही रहेंगे, बाकी सरकारी दफ्तरों में पचास-फीसदी हाजिरी का सख्ती से पालन करते हुए कामकाज किया जाएगा.

आपको बता दें कि यूपी सरकार ने सूबे में शुक्रवार रात दस बजे से 55 घंटे का सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया था. सरकार ने 55 घंटे के लॉकडाउन के बाद अब हर हफ्ते दो दिन का लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया है. मिनी लॉकडाउन के तहत अब सिर्फ पांच दिन कायार्लय तथा बाजार खुल पाएंगे.

मिनी लॉकडाउन के अनुसार आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकि सब बंद रखने का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही  जिला स्तर पर जिलाधिकारी को अपने जिले के लिए नियम बनाने की छूट दी गई है. अपने जिले में मौजूद कोरोना संक्र’म’ण को देखते हुए बाजारों को लेकर नियम बना सकते हैं.

वहीं इसी बीच यूपी ने एक दिन में सबसे ज्यादा नए कोरोना सं’क्रमि’त केस पाए जाने का नया रिकॉर्ड बनाया है. लास्ट एक वीक से कोरोना संक्र’मित केसों की संख्या एक हजार के पार हो रही हैं. शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक 1347 कोरोना संक्र’मित मामले देखने को मिले जिसके बाद यूपी सरकार ने 55 घंटे का लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया.

साभार- लाइव हिंदुस्तान